असद ने शांति वार्ता को लेकर पुतिन से मुलाकात की

0
19

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने रूस के सोच्चि में रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. असद ने इस मुलाकात को भावी शांति वार्ता का अवसर बताया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, असद ने कहा कि सोच्चि सम्मलेन की उद्घाटन बैठक शांति वार्ता के अगले चरण के लिए नज़र को आगे रखने का अवसर है. ‘अस्थाना या सोची में शांति वार्ता के लिए अगले चरण के लिए पारस्परिक दृष्टि को आगे बढ़ाने का अवसर है.’

रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने सीरियाई सेना द्वारा प्राप्त बड़ी उपलब्धि पर अशद को बधाई दी. पुतिन ने कहा कि हमारा आपसी उद्देश्य सीरियाई अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण और मानवीय मदद पहुंचाना है. पुतिन ने आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में सीरियाई सेना को मिली बड़ी उपलब्धियों पर बधाई दी है, सीरिया में सैन्य सफलताओं ने राजनीतिक प्रक्रिया को बहाल करने के लिए उपयुक्त स्थितियां बनाई हैं. पुतिन ने कहा कि उनका लक्ष्य सीरियाई अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण और मानवतावादी सहायता प्रदान करना है.

असद ने कहा कि सीरिया में काफी सकारात्मक बदलाव हुए हैं क्योंकि सीरिया में आतंकवादियों का क्षेत्र बहुत छोटा हो गया है और सैकड़ों हजार लोग अपने घर लौट आए हैं और लाखों लोग आभी लौट रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, असद ने पुतिन से कहा, “यह स्थिरता राजनीतिक प्रक्रिया के लिए एक व्यापक दरवाजा खोलती है.’ सोची से असची की यात्रा उनका दूसरा स्थान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here