फिफा वर्ल्ड कप: फ़ाइनल मे पहुँच क्रोएशि‍या ने रचा इतिहास

0
8
प्रतीकात्मक फोटो

यूरोप के छोटे से देश क्रोएशिया ने बुधवार देर रात खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 2-1 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल मे पहुँचकर इतिहास रच दिया है.क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंचा है जहां उसका सामना रविवार को फ्रांस से होगा.

आइये जानते है इस देश के बारे में…

क्रोएशिया एक छोटा-सा देश है जिसने अभी करीब 27 पहले ही आजादी पाई है, फुटबॉल के कई दिग्गजों को हराकर फाइनल में पहुंचा है. इसके साथ ही यूरोप के इस छोटे से देश के बारे में लोग इंटरनेट पर सर्च करने लगे हैं. असल में क्रोएशिया के बारे में बाकी दुनिया के लोगों की जानकारी बहुत कम है. क्रोएशिया का अपना इतिहास काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है और उसने काफी संघर्ष किया है.

क्रोएशिया 1991 में ही युगोस्लाविया से आजाद हुआ है. क्रोएशिया के आधुनिक फुटबॉल टीम का गठन इसकी आजादी से महज एक साल पहले 1990 में ही किया गया था और इसे 1993 में फीफा और यूईएफए से मान्यता मिली. क्रोएशिया मध्य और दक्षिण-पूर्व यूरोप का एक छोटा-सा देश है जिसकी जनसंख्या महज 42 लाख है. इतनी जनसंख्या तो हमारे देश के किसी बड़े शहर की होती है. इसके पड़ोसी देशों में हंगरी, सर्बिया, बोस्निया और हर्जेगोविना शामिल हैं.

प्रथम विश्व‍युद्ध में क्रोएशिया में जनधन की बड़े पैमाने पर हानि हुई. यहां शासन कर रहे हब्सबर्ग साम्राज्य का अंत हुआ और यह 1918 में यह युगोस्लाविया का हिस्सा बन गया. 1980 में युगोस्लाविया के मशहूर शासक जोसिप टीटो की मौत के बाद देश में आर्थ‍िक, राजनीतिक और धार्मिक परेशानियों का दौर शुरू हो गया. सोवियत संघ और पूरे पूर्वी यूरोप में कम्युनिस्टों का पतन होने लगा जिससे युगोस्लाविया में भी माहौल बदलने लगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here