मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनस मानसिंह सहित 4 लोग राज्यसभा के लिए मनोनीत

0
11
सोनल मनसिंह (प्रतीकात्मक फ़ोटो)

राज्यसभा के लिए चार नए सदस्य मनोनीत किए गए हैं. जिसमें आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा, किसान नेता राम शकल, मूर्तिकार रघुनाथ माहापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनस मानसिंह के नाम हैं. इन चारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोनीत किया है.

दरअसल फिलहाल 245 सदस्यीय राज्यसभा में चार सीटें खाली थीं, जो राष्ट्रपति के द्वारा मनोनीत होने थे. अब केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन सदस्यों को राज्यसभा सदस्यता के लिए मनोनीत किया है.

पिछले कुछ दिनों से तमाम चेहरों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन सरकार ने इन चार नामों का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेजा था जिस पर कोविंद ने अपनी मुहर लगा दी है. बता दें कि राकेश सिन्हा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक के तौर पर जाने जाते हैं और तमाम न्यूज चैनलों पर सरकार और RSS का पक्ष रखते रहे हैं.

मनोनीत सदस्यों के बारे में…

सोनल मानसिंह मशहूर नृत्यांगना हैं और पद्म विभूषण, पद्म भूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हैं.

रघुनाथ महापात्रा ओडिशा जाने-माने मूर्तिकार हैं. महापात्रा पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित हैं.

रामशकल जाने-माने किसान नेता हैं.

राकेश सिन्हा संघ के विचारक हैं और मीडिया तथा सोशल मीडिया मंचों पर प्रखरता के साथ भाजपा और संघ का पक्ष रखने के लिए जाने जाते हैं.

गौरतलब है कि इस साल राज्यसभा की जो सीटें खाली हुई है वो फिल्म, खेल, सामाजिक कार्य और कानून से जुड़े हैं. यूपीए सरकार ने फिल्म से रेखा, खेल से सचिन तेंदुलकर, सामाजिक क्षेत्र से अनु आगा और कानून से के पराशरन को मनोनीत कराया था. अब इन्हीं चारों की जगह पर राष्ट्रपति ने ये नए चेहरे मनोनीत किए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here